Breaking News

Single Acupressure Point To Stop Drinking in Hindi

अगर आप शराब की लत से गम्भीर रूप से ग्रसित है और आपके लाख कोशिश करने के बावजूद भी आप शराब छोड़ने में असमर्थ है तो जरा ठहरिए ये लेख आपके लिए वरदान साबित हो सकता है क्यूंकि आज हम जिस एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में आपको बताने वाले हैं उसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी पुरानी से पुरानी शराब की लत छोड़ने में आपको काफी मदद मिलने वाली है इसके साथ ही यह इसके पुनः इस्तेमाल को रोकने में भी काफी मददगार है । 



अधिक मात्रा में लम्बे समय तक शराब पीने की आदत ये दर्शाती है की आपको शराब पीने की लत है आमतौर पर इस लत को शराबख़ोरी या अलकोहाल विकार के रूप में भी जाना जाता है शराब की लत को दो श्रेढियों में बांटा गया है पहले श्रेड़ी में तीव्र (हलके) तथा दूसरे श्रेड़ी में जीर्ण (गंभीर) आदत को रखा गया है और प्रत्येक श्रेड़ी के विभिन्न लक्षण और इनके हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते है। 


इनके दुष्प्रभावों में प्रमुख रूप से शामिल हैं - 
मानसिक बीमारी, वर्निक-कोर्साकॉफ सिंड्रोम, अनियमित दिल की धड़कन, यकृत का सिरोसिस, कैंसर, भ्रूण अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर इत्यादि।


एकल बिन्दु उपचार में एक्यूप्रेशर पद्धिति में हलकी शराब की लत के लिए एक अच्छा पॉइंट बताया गया है जिसका नाम है एस टी-45 या स्टमक-45 इसी प्रकार से गम्भीर शराब की लत के लिए एक्यूप्रेशर पद्धिति में जो पॉइंट है उसका नाम है सी वी-6 या कन्सेप्शन वेसल-6।

Acupressure Point To Stop Drinking (Acute)
चित्र - 1 

पॉइंट एस टी-45 हमारे हांथों के बीच के ऊँगली में पीछे की ओर नाख़ून के राईट साइड यानि की नाख़ून से अँगूठे के तरफ होता है। जैसे कि ऊपर दिए गए चित्र में दर्शाया गया है। यह पॉइंट हमारे दोनों ही हांथों में स्थित होता है।


Acupressure Point To Stop Drinking (Cronic)
चित्र -2

पॉइंट सी वी-6 हमारे हाथों के सीधी तरफ हथेली के बीचों-बीच अनामिका तथा मध्यमा उँगलियाँ जहाँ आपस में मिलती हैं वहाँ से कलाई की ओर सीधी रेखा में मष्तिष्क रेखा और हृदय रेखा के बीच में स्थित होता है। जैसे कि ऊपर दिए गए चित्र में दर्शाया गया है। यह पॉइंट भी हमारे दोनों हांथों में स्थित होता है।

इस उपचार के लिए सबसे पहले आपके पास होना चाहिए बेयोल मैगनेट का एक पैकेट और एक पेपर टेप  अगर आपके पास बेयोल मैगनेट नहीं है तो आप इसे किसी भी एक्यूप्रेसर की दुकान से खरीद सकते है या आप इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते है। बेयोल मैगनेट एक ओर हलके पीले तथा दूसरी ओर सफ़ेद रंग का होता है।

Byol Magnet


हलकी शराब की लत के लिए सबसे पहले आपको थोड़ा सा पेपर टेप काट लेना है और उसमे एक बेयोल मैगनेट  चिपका  है। आपको ये जरूर से धयान देना है की बेयोल मैगनेट का पीला हिस्सा टेप से चिपकेगा और सफ़ेद हिस्सा आपके स्किन को स्पर्श करेगा। जैसा कि चित्र-1 में दर्शाया गया है।

गम्भीर शराब की लत के लिए बेयोल मैगनेट का सफ़ेद हिस्सा टेप से चिपकेगा और पीला हिस्सा आपके स्किन को स्पर्श करेगा। जैसा कि चित्र-2 में दर्शाया गया है।

अब आपको इसे अपने दोनों हांथों में चिपका देना है और इसे छे से आठ घंटे के लिए लगे रहने देना है। यह उपचार आप सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते है। इस पॉइंट के नियमित उपचार के बाद कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा। आपका मन बुरी आदतों की ओर आकर्षित होना बंद कर देगा तथा आपकी इच्छा शक्ति को भी मजबूती मिलेगी।

No comments