Breaking News

Acupressure Points For Acne (Pimple) Treatment In Hindi

Acupressure Points For Skin Glowing

अगर आपके चेहरे पर दाने है और ये दाने बहुत समय से आपके चेहरे पर हैं तो सावधान हो जाइये ये मुहांसे हो सकते है । संसार में हर दूसरा व्यक्ति मुहांसों की समस्या से जूझ रहा है । चेहरे में मुहांसे होने के अनेकों कारण हो सकते है और इनका निवारण भी अनेकों पद्धतियों द्वारा किया जाता है। आज हम जिस पद्धिति के बारे में आपको बताने वाले हैं वह चाइनीस एक्यूप्रेशर पद्धिति कहलाती है और इसके उपयोग से न केवल आपके चेहरे के मुहांसों से लाभ मिलेगा बल्कि यह आपके चेहरे को निखारने, चेहरे के दाग धब्बे को कम करने तथा आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकलने का काम भी करती है।


Acne Vulgaris

मुहांसो होने के क्या कारण हैं ?

मुहांसे होने का प्रमुख कारण हमारी त्वचा में उपस्थित वसामय ग्रंथि में परिवर्तन है जिस कारण हमारे त्वचा में संक्रमण उत्पन्न हो जाता है। वसामय ग्रंथियों से निकला तेल त्वचा की मृत कोशिकाओं से मिलकर हमारे चेहरे की त्वचा के छिद्रों में जाकर भर जाता है जिससे ये छिद्र बंद हो जाते हैं  अधिक समय तक बंद रहने के कारण इन छिद्रों में बैक्टीरिया पनपने लगते है जो की त्वचा में उत्पन्न संक्रमण का कारण बनते है। जब इनकी संख्या तेज़ी से बढ़ने लगती है तो यह संक्रमण हमारे पूरे चेहरे में सूजन व लाल-लाल चकत्तों के रूप में उभरने लगता है, जिसे हम आम भाषा में मुहाँसे (acne vulgaris) के नाम से जानते हैं। मुहांसों के कुछ अन्य कारण जैसे कि हार्मोन्स में बदलाव और खून में अशुद्धियाँ भी हो सकती है।

एक्यूप्रेशर पद्धिति में जो पॉइंट आज हम आपको बताने जा रहे है उसके उपयोग से आपके रक्त में मिली अशुद्धियां दूर होंगी और इसके उपयोग से कुछ दिन बाद आपका चेहरा चमकदार बन जायेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ बेयोल मैगनेट और पेपर टेप की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास बेयोल मैगनेट नहीं है तो आप मेथी के दाने का उपयोग भी कर सकते हैं। 

एकल बिंदु उपचार की दृस्टि से एक्यूप्रेशर पद्धिति में मुहांसो के लिए बहुत ही अच्छा पॉइंट है जिसका नाम है के-2 यानि की किडनी-2। यह पॉइंट हमारे हांथों के बीच की उंगली के ऊपरी भाग में छोटी उंगली की ओर होता है। ये पॉइंट हमारे दोनों ही हांथों में होता है। जैसा कि एक्यूप्रेशर उपचार से किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं है आप इस उपचार को बिना किसी झिझक के अपना सकते हैं और अपने रोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

एकल बिंदु उपचार के लिए सबसे पहले आपको थोड़ा सा पेपर टेप काट लेना है और उसमे एक बेयोल मैगनेट या मेथी के एक दाने को चिपकाना है। आपको ये जरूर से धयान देना है की बेयोल मैगनेट का पीला हिस्सा टेप से चिपकेगा और सफ़ेद हिस्सा आपके स्किन को स्पर्श करेगा।

Acupressure Points For Acne Pimple

अब ऊपर दिखये गए चित्र की भांति आपको इसे अपने दोनों हांथों में चिपका देना है और इसे छे से आठ घंटे के लिए लगे रहने देना है। यह उपचार आप सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते है। अगर आपको उपचार के बाद बार-बार पानी का काम करना पड़ता है तो आप इसे रात में करें और सुबह उठ कर इसे निकाल दें।

इस पॉइंट के नियमित उपचार के बाद दस से पंद्रह दिन में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा कुछ मामलों में इसका असर बीस से पच्चीस दिन में दिखता है यह बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है गम्भीरता ज्यादा होने पर समय भी ज्यादा लग सकता है।

2 comments: